[ccpw id="5"]

[ccpw id="5"]

HomeLatest Crypto Newsभारतीय नियामक: क्रिप्टो की विकेंद्रीकृत प्रकृति विनियमन को चुनौती देती है -...

भारतीय नियामक: क्रिप्टो की विकेंद्रीकृत प्रकृति विनियमन को चुनौती देती है – बिटकॉइन समाचार

-


भारत के बाजार नियामक, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) का कहना है कि क्रिप्टो परिसंपत्तियों की विकेन्द्रीकृत प्रकृति उपभोक्ता संरक्षण और नियामक प्रवर्तन को चुनौतीपूर्ण बनाती है।

क्रिप्टो विनियमन पर सेबी

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कथित तौर पर वित्त पर संसदीय स्थायी समिति को बताया कि क्रिप्टो परिसंपत्तियों की विकेन्द्रीकृत प्रकृति इस परिसंपत्ति वर्ग के किसी भी उपभोक्ता संरक्षण या नियामक प्रवर्तन को चुनौतीपूर्ण बनाती है।

स्थानीय मीडिया द्वारा सेबी के हवाले से कहा गया है कि “क्रिप्टोक्यूरेंसी परिसंपत्तियों को विकेंद्रीकृत वितरित बहीखातों में बनाए रखा जाता है”:

अनधिकृत ट्रेडों के निष्पादन की एक बड़ी संभावना है जो किसी भी नियामक ढांचे के अनुरूप नहीं है।

बाजार नियामक ने इस बारे में स्पष्टता की आवश्यकता पर जोर दिया कि क्या क्रिप्टो संपत्ति प्रतिभूतियां हैं। सेबी ने कहा, “यदि क्रिप्टो संपत्तियों पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया है, तो संपत्ति के टोकन संस्करण के फीचर-आधारित लक्षण वर्णन की आवश्यकता है, जो विभिन्न क्षेत्रीय नियामकों की निगरानी को आकर्षित कर सकता है।”

नियामक ने समझाया कि क्रिप्टो के लिए एक से अधिक नियामक हो सकते हैं, यह देखते हुए कि क्रिप्टो उद्योग के विभिन्न पहलुओं को विभिन्न नियामकों द्वारा देखा जा सकता है।

सेबी ने विस्तार से बताया कि उपभोक्ता उत्पादों को उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के माध्यम से संरक्षित किया जाना चाहिए। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) के तहत क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को भी विनियमित कर सकता है। सेबी ने आगे कहा:

एक डिजिटल मुद्रा विदेशी अधिकार क्षेत्र की फिएट मुद्रा और भारतीय रुपये के बीच एक सेतु का काम करती है।

बाजार नियामक ने समझाया कि सेबी द्वारा विनियमित स्टॉक एक्सचेंज क्रिप्टो परिसंपत्तियों का व्यापार उनके बिना प्रतिभूति घोषित किए नहीं कर सकते। नियामक ने उल्लेख किया कि एससीआरए, 1956 की धारा 2 (जे) के तहत, “एक स्टॉक एक्सचेंज केवल ‘प्रतिभूतियों को खरीदने, बेचने या व्यवहार करने के व्यवसाय को सहायता, विनियमित या नियंत्रित करने’ के लिए प्रदान कर सकता है।”

सेबी ने भारतीय विज्ञापन मानक परिषद को भी कई उपायों का प्रस्ताव दिया था। पिछले महीने, सेबी प्रस्तावित मशहूर हस्तियों और सार्वजनिक हस्तियों को क्रिप्टो उत्पादों का समर्थन करने से प्रतिबंधित करना।

जबकि भारत में क्रिप्टो आय और लेनदेन पर कर लगाया जाता है, सरकार ने अभी तक क्रिप्टो परिसंपत्तियों के लिए एक नियामक ढांचा पेश नहीं किया है।

वित्त मंत्रालय के अधिकारी क्रिप्टो नियमों पर विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ परामर्श कर रहे हैं। देश के वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार क्रिप्टो पॉलिसी लाने में जल्दबाजी नहीं करेगी। सरकार फिलहाल अंतिम रूप दे रही है क्रिप्टो परामर्श पत्र.

सेबी की टिप्पणियों के बारे में आप क्या सोचते हैं? नीचे टिप्पणी अनुभाग में हमें बताएं।

केविन हेल्म्स

ऑस्ट्रियाई अर्थशास्त्र के एक छात्र, केविन ने 2011 में बिटकॉइन पाया और तब से एक इंजीलवादी रहा है। उनकी रुचि बिटकॉइन सुरक्षा, ओपन-सोर्स सिस्टम, नेटवर्क प्रभाव और अर्थशास्त्र और क्रिप्टोग्राफी के बीच प्रतिच्छेदन में निहित है।




छवि क्रेडिट: शटरस्टॉक, पिक्साबे, विकी कॉमन्स

अस्वीकरण: यह लेख सूचना के प्रयोजनों के लिए ही है। यह किसी उत्पाद, सेवाओं, या कंपनियों को खरीदने या बेचने के प्रस्ताव का प्रत्यक्ष प्रस्ताव या याचना या सिफारिश या समर्थन नहीं है। बिटकॉइन.कॉम निवेश, कर, कानूनी, या लेखा सलाह प्रदान नहीं करता है। इस लेख में उल्लिखित किसी भी सामग्री, सामान या सेवाओं के उपयोग या निर्भरता के संबंध में या कथित तौर पर होने वाली किसी भी क्षति या हानि के लिए न तो कंपनी और न ही लेखक प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जिम्मेदार हैं।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

LATEST POSTS

‘कॉइनबेस इफेक्ट’ के केस स्टडी के रूप में NEAR का मूल्य प्रदर्शन

10 अगस्त को, कॉइनबेसदुनिया के प्रमुख एक्सचेंजों में से एक, को शामिल करने की घोषणा की पास उस पर लिस्टिंग रोडमैप. इससे...

एथेरियम क्लासिक [ETC] ऊपर है, फिर से, लेकिन इस बार यही कारण है

पिछले महीने में 150% से अधिक की वृद्धि के साथ, यह के लिए एक अच्छा समय रहा है एथेरियम क्लासिक (ईटीसी) और उसके...

SOL का NFT प्रभुत्व $ 1B के नए उच्च स्तर को देखता है- आपको धन्यवाद

बाजार की 9वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी (प) यह सब यहाँ देखा है। उत्तर की ओर बढ़ने से और नए ATH से टकराने से...

PoW Miners Rake in Profits Mining ETH Until the End, Ethash Networks Expect a Boost, JPMorgan Strategists Say ETC Could Benefit – Mining Bitcoin...

In just over a month’s time, The Merge is likely to be implemented on the Ethereum blockchain and the network’s proof-of-work (PoW) miners will...

Most Popular

spot_img