[ccpw id="5"]

[ccpw id="5"]

HomeLatest Crypto Newsअमेरिकी अर्थशास्त्री एक 'असामान्य स्थिति' से चकित हैं क्योंकि रूस का रूबल...

अमेरिकी अर्थशास्त्री एक ‘असामान्य स्थिति’ से चकित हैं क्योंकि रूस का रूबल दुनिया का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली फिएट मुद्रा है – अर्थशास्त्र बिटकॉइन समाचार

-


रूसी रूबल के एक अमेरिकी पैसे से नीचे गिरने के दो महीने बाद, अंतरमहाद्वीपीय देश की फिएट मुद्रा दुनिया भर में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली मुद्रा है। अमेरिकी अर्थशास्त्री “असामान्य स्थिति” से चकित हैं क्योंकि कठोर प्रतिबंधों का सामना करने वाले देश में आमतौर पर इसकी फ़ैंट मुद्रा मूल्य में गिरावट देखी जाती है, लेकिन रूस के रूबल ने इसके ठीक विपरीत किया है।

रूस का रूबल यूरो और डॉलर को पछाड़ता है – अंतरमहाद्वीपीय देश की फिएट मुद्रा लचीलापन दिखाती है

28 फरवरी, 2022 को, Bitcoin.com समाचार की सूचना दी रूसी रूबल के डूबने पर रिकॉर्ड चढ़ाव, और नागरिकों ने बहुत सारी नकदी निकालना शुरू कर दिया, जिससे कई रिपोर्टें “बैंक रन” कहलाती हैं। उस समय, यूक्रेन में युद्ध का विरोध करने वाले देशों से रूस को सख्त वित्तीय प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय आयोग और पश्चिमी सहयोगियों ने बैंक ऑफ रूस के अंतरराष्ट्रीय भंडार पर प्रतिबंध लगा दिया।

हालांकि, अप्रैल 2022 के दूसरे सप्ताह के दौरान, Bitcoin.com News की सूचना दी देश के केंद्रीय बैंक पर दरों में कमी और रूबल को सोने के लिए आंका गया। उस समय, रूस के केंद्रीय बैंक ने एक ग्राम सोने के लिए RUB की कीमत 5,000 रूबल आंकी थी। रूस ने भी इसे इतना “अमित्र” बना दिया है कि देशों को रूबल के साथ गैस के लिए भुगतान करने के लिए मजबूर किया जाता है। कई अंतरराष्ट्रीय खरीदार नियम का पालन कर रहे हैं और पेट्रो उत्पादों के लिए रूबल में भुगतान कर रहे हैं। देश का केंद्रीय बैंक भी घटा रूस की बेंचमार्क बैंक दर भी।

अमेरिकी अर्थशास्त्री एक 'असामान्य स्थिति' से चकित हैं क्योंकि रूस का रूबल दुनिया का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली फिएट मुद्रा है
ब्लूमबर्ग के माध्यम से चार्ट।

अप्रैल में उस सप्ताह, रूसी रूबल ने पूर्व-युद्ध के स्तर पर वापसी की और तब से फ़िएट मुद्रा ने लचीलापन दिखाया है। हाल ही के दिनों में, विभिन्न शीर्षक से पश्चिमी-आधारित मीडिया आउटलेट ने दिखाया है कि रूसी रूबल आज दुनिया की सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली फिएट मुद्रा है। हार्वर्ड केनेडी स्कूल में पूंजी निर्माण और विकास के प्रोफेसर जेफरी फ्रैंकेल, सीबीएस के साथ बोलते हुए टिप्पणी की रूबल वृद्धि के संबंध में “यह एक असामान्य स्थिति है”। रूबल ने यूरोजोन के यूरो और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड ऊंचाई दर्ज की है।

इसी रिपोर्ट में, ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स के प्रमुख उभरते बाजार अर्थशास्त्री तातियाना ओरलोवा ने कहा कि कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि को रूबल की लचीलापन के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। “वस्तुओं की कीमतें वर्तमान में आसमान छू रही हैं, और भले ही प्रतिबंधों और मंजूरी के कारण रूसी निर्यात की मात्रा में गिरावट आई है, लेकिन कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि इन बूंदों की क्षतिपूर्ति से अधिक है,” ओर्लोवा ने समझाया। ओरलोवा ने सीबीएस को आगे विस्तार से बताया कि रूस में निर्यात और आयात के बीच एक बड़ी विसंगति है। ऑक्सफोर्ड अर्थशास्त्री ने कहा:

हमारा यह संयोग है कि जैसे-जैसे आयात में गिरावट आई है, निर्यात बढ़ रहा है।

ओरलोवा ने रूस के केंद्रीय बैंक द्वारा लागू किए गए पूंजी नियंत्रण पर भी चर्चा की और स्टॉक और बॉन्ड के विदेशी धारक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लाभांश कैसे प्राप्त नहीं कर सकते। ऑक्सफोर्ड के अर्थशास्त्री ने निष्कर्ष निकाला, “यह रूस से मुद्रा के लिए बहिर्वाह का एक महत्वपूर्ण स्रोत हुआ करता था – अब वह चैनल बंद हो गया है।”

इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका में, बिडेन प्रशासन गर्म मुद्रास्फीति से जूझ रहा है और राष्ट्रपति के पास इस मुद्दे पर चर्चा करने में कठिन समय है, एक के अनुसार रिपोर्ट good न्यूयॉर्क टाइम्स के योगदानकर्ताओं ज़ोलन कन्नो-यंग्स और जेना स्माइलेक से। बिडेन is यह दावा करते हुए कि “अमेरिका दुनिया के किसी भी अन्य देश की तुलना में आज एक मजबूत आर्थिक स्थिति में है।” बिडेन अमेरिकी गैस बढ़ोतरी के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को जिम्मेदार ठहराते रहे हैं इसे कहते हैं “पुतिन मूल्य वृद्धि।”

इस कहानी में टैग

बैंक ऑफ रूस, केंद्रीय अधिकोष, कोयला, टकराव, कच्चा तेल, दर में कटौती, अर्थशास्त्र, यूरोपीय संघ, गैस, स्वर्ण समर्थित रूबल, स्वर्ण समता, स्वर्ण रूबल, ब्याज दर, तेल, शान्ति वार्ता, रूबल, रूबल, रूबल दुर्घटना, रूबल फॉल्स, रूबल सोना, रूबल डुबकी, रूबल उगता है, रूबल की ताकत, रूस, रूस बैंक रन, रूस रूबल, रूसी बैंक रन, रूसी प्रतिबंध, प्रतिबंध, घटी हुई दर, यूक्रेन, व्लादिमीर पुतिन, युद्ध, पश्चिमी सहयोगी

2022 में रूसी रूबल के प्रदर्शन के बारे में आप क्या सोचते हैं? हमें बताएं कि आप इस विषय के बारे में नीचे टिप्पणी अनुभाग में क्या सोचते हैं।

जेमी रेडमैन

जेमी रेडमैन बिटकॉइन डॉट कॉम न्यूज में न्यूज लीड और फ्लोरिडा में रहने वाले एक वित्तीय तकनीकी पत्रकार हैं। रेडमैन 2011 से क्रिप्टोक्यूरेंसी समुदाय का एक सक्रिय सदस्य रहा है। उसे बिटकॉइन, ओपन-सोर्स कोड और विकेंद्रीकृत अनुप्रयोगों का शौक है। सितंबर 2015 से, रेडमैन ने आज उभर रहे विघटनकारी प्रोटोकॉल के बारे में Bitcoin.com समाचार के लिए 5,000 से अधिक लेख लिखे हैं।




छवि क्रेडिट: शटरस्टॉक, पिक्साबे, विकी कॉमन्स

अस्वीकरण: यह लेख सूचना के प्रयोजनों के लिए ही है। यह किसी उत्पाद, सेवाओं, या कंपनियों को खरीदने या बेचने के प्रस्ताव का प्रत्यक्ष प्रस्ताव या याचना या सिफारिश या समर्थन नहीं है। बिटकॉइन.कॉम निवेश, कर, कानूनी, या लेखा सलाह प्रदान नहीं करता है। इस लेख में उल्लिखित किसी भी सामग्री, सामान या सेवाओं के उपयोग या निर्भरता के संबंध में या कथित तौर पर होने वाली किसी भी क्षति या हानि के लिए न तो कंपनी और न ही लेखक प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जिम्मेदार हैं।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

LATEST POSTS

‘कॉइनबेस इफेक्ट’ के केस स्टडी के रूप में NEAR का मूल्य प्रदर्शन

10 अगस्त को, कॉइनबेसदुनिया के प्रमुख एक्सचेंजों में से एक, को शामिल करने की घोषणा की पास उस पर लिस्टिंग रोडमैप. इससे...

एथेरियम क्लासिक [ETC] ऊपर है, फिर से, लेकिन इस बार यही कारण है

पिछले महीने में 150% से अधिक की वृद्धि के साथ, यह के लिए एक अच्छा समय रहा है एथेरियम क्लासिक (ईटीसी) और उसके...

SOL का NFT प्रभुत्व $ 1B के नए उच्च स्तर को देखता है- आपको धन्यवाद

बाजार की 9वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी (प) यह सब यहाँ देखा है। उत्तर की ओर बढ़ने से और नए ATH से टकराने से...

PoW Miners Rake in Profits Mining ETH Until the End, Ethash Networks Expect a Boost, JPMorgan Strategists Say ETC Could Benefit – Mining Bitcoin...

In just over a month’s time, The Merge is likely to be implemented on the Ethereum blockchain and the network’s proof-of-work (PoW) miners will...

Most Popular

spot_img