[ccpw id="5"]

[ccpw id="5"]

HomeLatest Crypto Newsमहासागर प्रोटोकॉल एक बहु-श्रृंखला वेब 3.0 डेटा अर्थव्यवस्था के लिए आधार प्रदान...

महासागर प्रोटोकॉल एक बहु-श्रृंखला वेब 3.0 डेटा अर्थव्यवस्था के लिए आधार प्रदान करता है

-


वेब 3.0 सहयोग और एकता के सिद्धांतों पर बनाया गया है, फिर भी ऐसे कई उदाहरण हैं जहां असहमति के कारण संघर्ष और अलगाव हुआ। इसके परिणामस्वरूप विभिन्न नेटवर्कों और पारिस्थितिक तंत्रों में खंडित समुदाय बन गए।

अक्सर ब्लॉकचेन उपयोगकर्ताओं के लिए एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, और वेब 3.0 परियोजनाओं के लिए यह तय करना अक्सर चुनौतीपूर्ण हो सकता है कि कौन सा नेटवर्क उनके उपयोग के मामले के लिए सही वातावरण है। हाल ही में, वेब 3.0 परियोजनाओं ने कई ब्लॉकचेन के साथ संगत होने के लिए अपनी तकनीक को समायोजित किया है, जिसे बहु-श्रृंखला दृष्टिकोण के रूप में भी जाना जाता है।

एक बहु-श्रृंखला रणनीति तब होती है जब क्रिप्टो परियोजनाएं अपनी तकनीक को इस तरह से अनुकूलित करती हैं ताकि इसे एक साथ कई नेटवर्क के साथ एकीकृत किया जा सके। यह ऐसी परियोजनाओं को संचार के रास्ते को प्रोत्साहित करने की अनुमति देता है, जहां डेवलपर्स और विभिन्न श्रृंखलाओं पर सक्रिय समुदायों ने एक-दूसरे के लिए मूल्य बनाने की दिशा में प्रोत्साहन दिया है। खंडित ब्लॉकचेन पारिस्थितिक तंत्र की तुलना में एक सफलता!

मल्टी-चेन भी परियोजनाओं को अधिक चुस्त बनाता है। वे प्रत्येक ब्लॉकचेन की अनूठी विशेषताओं के संपर्क में आने से लाभान्वित होते हैं और अलगाव में निर्माण के विपरीत एकजुटता को बढ़ावा देते हैं।

वैचारिक रूप से, बहु-श्रृंखला रणनीति को अपनाना वास्तविक विकेंद्रीकरण का प्रतिनिधित्व करता है। यह एक ऐसा मार्ग भी बना सकता है जो किसी विशेष परियोजना के नेटवर्क में से किसी एक के भीतर ध्यान आकर्षित करने पर तेजी से अपनाने की ओर ले जाता है।

एक बहु-श्रृंखला संपत्ति के रूप में डेटा

एसेट टोकनाइजेशन यकीनन ब्लॉकचेन की सबसे मूल्यवान उपयोगिताओं में से एक है। प्रारंभ में, परियोजनाओं ने प्रारंभिक सिक्का प्रसाद के माध्यम से कंपनियों को टोकन दिया और हाल ही में, डिजिटल कला के बारे में अटकलों ने लोकप्रियता हासिल की। यह जरूरी है कि विभिन्न समुदायों के संपर्क में आने के लिए, किसी भी परिसंपत्ति का टोकन नेटवर्क की भीड़ में हो।

इस संबंध में, वेब 3.0 वातावरण में एक अस्पष्टीकृत कथा चुपचाप कुछ चुनिंदा लोगों का ध्यान आकर्षित कर रही है। डेटा अर्थव्यवस्था अभी भी काफी हद तक अज्ञात है, भले ही ऑरेकल सॉल्यूशंस, जैसे कि चेनलिंक, और स्टोरेज सॉल्यूशंस (फाइलकोइन) ने महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया है। इसके अलावा, डेटा एक्सचेंज संभावित रूप से ब्लॉकचेन के लिए अगली सफलता उपयोगिता हो सकती है। ओशन प्रोटोकॉल वेब 3.0 डेटा अर्थव्यवस्था की दिशा में परियोजना के निर्माण में से एक है और पिछले पांच वर्षों में ऐसे टूल जारी किए हैं जो क्रिप्टो उत्साही लोगों को डेटा और बौद्धिक संपदा जैसी गैर-पारंपरिक संपत्तियों की कीमत और व्यापार करने की अनुमति देते हैं।

ओशन प्रोटोकॉल एक विकेन्द्रीकृत डेटा एक्सचेंज प्रोटोकॉल है और इसने एक मल्टी-चेन मार्केटप्लेस बनाया है जहां डेटासेट को विभिन्न नेटवर्क पर टोकन और एक्सचेंज किया जाता है। प्रतिभागी डेटा परिसंपत्तियों को टोकन देने के लिए एथेरियम, मूनबीम, पॉलीगॉन और अन्य में उपज खेती सहित पारंपरिक डेफी टूल के साथ जुड़ सकते हैं।

ट्रेंट मैककोनाघी और ब्रूस पोन, ओशन प्रोटोकॉल के संस्थापक, पहले से ही 2020 तक अपने डेटा मार्केटप्लेस के लिए एक बहु-श्रृंखला रणनीति का समर्थन कर चुके हैं। दोनों को वेब 3.0 स्पेस में दिग्गज माना जाता है और 2013 में बिटकॉइन नेटवर्क पर डिजिटल कला के टोकन को लागू किया गया है। इसका मतलब यह है कि वे सिर्फ एक अवधारणा के रूप में एनएफटी के सह-आविष्कारक हो सकते हैं।

मल्टी-चेन डेटा मार्केटप्लेस

के लिए आगामी रिलीज ओशन प्रोटोकॉल V4 ‘ओन्डा’ डेटा मार्केटप्लेस की टीम ने मौजूदा टोकन मानकों को तैनात किया है जिन्हें डेटा एक्सचेंज और मुद्रीकरण की उपयोगिता के अनुरूप बनाया गया है। DataNFTs, Datatokens और Data Farming ऐसे उपकरण हैं जो डेटा संप्रभुता को बढ़ावा देने और डेटा एक्सचेंज के ट्रिलियन-डॉलर के अवसर को अनलॉक करने के लिए तैयार हैं।

बड़ी संख्या में ब्लॉकचेन के समुदाय पहले से ही OCEAN टोकन को अपनी पसंद के नेटवर्क से जोड़ सकते हैं। OCEAN का लक्ष्य टोकन डेटा परिसंपत्तियों का आदान-प्रदान करने के लिए अंतर्निहित मुद्रा बनना है। ऐसा करने से, टोकन उपयोगकर्ताओं को उनकी पसंद के नेटवर्क पर ‘डेटाफाई’ में संलग्न होने की अनुमति देता है। ‘DataFi’ एक DeFi स्पिनऑफ़ है जिसमें डेटा एक अंतर्निहित संपत्ति के रूप में है। ओशन प्रोटोकॉल ओंडा मार्केटप्लेस एथेरियम (ETH), पॉलीगॉन (MATIC), पोलकाडॉट के मूनबीम नेटवर्क (GLMR), बिनेंस स्मार्ट चेन (BNB) और एनर्जी वेब चेन (EWT) को सपोर्ट करेगा। उनके रोडमैप के अनुसार, ओशन प्रोटोकॉल की टीम ने शेष वर्ष के दौरान कई अन्य नेटवर्क को एकीकृत करने के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए हैं।

महासागर प्रोटोकॉल का दृष्टिकोण विभिन्न ब्लॉकचेन में डेटा अर्थव्यवस्था के विकेंद्रीकरण और विघटन की नींव रखता है। यदि आप इस रोमांचक अवसर के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो बेझिझक हमारे डेटा व्हेल कम्युनिटी प्लेटफॉर्म पर जाएं या डेटा व्हेल को फॉलो करें। ट्विटर.

अस्वीकरण: यह एक सशुल्क पोस्ट है और इसे समाचार/सलाह के रूप में नहीं माना जाना चाहिए।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

LATEST POSTS

ब्यूनस आयर्स 2023 तक एथेरियम नोड्स चलाएगा – समाचार बिटकॉइन समाचार

ब्यूनस आयर्स शहर 2023 में कई एथेरियम सत्यापनकर्ता नोड्स को तैनात करेगा। शहर के इनोवेशन एंड डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के सचिव डिएगो फर्नांडीज ने बयान...

MANA की नेटवर्क गतिविधि यहाँ एक छोटा अवसर ला सकती है

हर बार एक समय में, क्रिप्टोकरेंसी एक ऐसे चरण से गुजरती है जहां वॉल्यूम अनुबंध और कीमतें एक संकीर्ण सीमा के भीतर प्रतिबंधित होती...

Crypto needs ‘enabling environment,’ Philippines central bank says

Amid the rising cryptocurrency adoption in the Philippines, the country’s central bank is seeking measures to better protect investors through elevating local crypto awareness.The...

बिटकॉइन पुट/कॉल विकल्पों के बीच फंस गए? इसे अपना मार्गदर्शक बनने दें

Bitcoin, सबसे बड़ी क्रिप्टोक्यूरेंसी पिछले कुछ समय से रिकवरी मोड में है। CoinMarketCap पर, BTC ने 14 अगस्त को प्रेस समय में $...

Most Popular

spot_img