[ccpw id="5"]

[ccpw id="5"]

HomeLatest Crypto NewsAMM, DEX और DEFI के बीच संबंध - Relinko

AMM, DEX और DEFI के बीच संबंध – Relinko

-


ऑटोमेटेड मार्केट मेकर (एएमएम) एक मानकीकृत प्रोटोकॉल है जो क्रिप्टो-परिसंपत्तियों को क्रिप्टो-परिसंपत्तियों का व्यापार करने के लिए व्यापारियों और विक्रेताओं के पारंपरिक बाजार के बजाय व्यापारिक संस्थाओं के रूप में व्यापार करने के लिए एक विकेन्द्रीकृत एक्सचेंज (डीईएक्स) को शक्ति देता है। इस एल्गोरिथम प्रोटोकॉल को बाहरी बाजार में कीमत के करीब कीमत निर्धारित करनी चाहिए।

DEX (विकेंद्रीकृत विनिमय) ??

एक स्वचालित एल्गोरिथ्म जो कई उपयोगकर्ताओं यानी खरीदारों और विक्रेताओं के बीच क्रिप्टो परिसंपत्तियों के बड़े पैमाने पर व्यापार को नियंत्रित करता है। उपयोगकर्ताओं अर्थात खरीदारों और विक्रेताओं के बीच वित्तीय मध्यस्थ के रूप में कार्य करने के पारंपरिक दृष्टिकोण की तुलना में DEX की भूमिका काफी भिन्न है।
यह एक स्तरित वास्तुकला और अत्यधिक रचना योग्य भवन घटकों का उपयोग करता है।

डेफी(विकेंद्रीकृत वित्त) ??

एक क्रिप्टो क्षेत्र जो पारंपरिक तंत्र को बदलने के लिए ब्लॉकचेन का उपयोग करके एक विकेन्द्रीकृत वित्तीय प्रणाली बनाने का हकदार है।

DeFi, DEX, AMM के बीच क्या संबंध है?

एक ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) बाजार में, जो दो एजेंटों के बीच प्रत्यक्ष व्यापार को लागू करता है, दूसरी ओर, एक एक्सचेंज एक एल्गोरिथम-आधारित संस्थान है जो कई प्रतिभागियों के लिए संपत्ति और ट्रेडिंग प्रोटोकॉल का मानकीकरण करता है।

टिप्पणी: एक्सचेंज को तरलता पूल और परिसंपत्तियों की कीमतों को बनाए रखने, निर्धारित करने के लिए तंत्र का पालन करना चाहिए। पारंपरिक स्टॉक एक्सचेंज ने इसे ऑर्डर बुक सिस्टम के माध्यम से बनाए रखा, जिसमें स्टॉक खरीदार और विक्रेता जमा करते हैं – एक परिसंपत्ति के लिए आदेश, मूल्य और मात्रा जिसे वे खरीदना या बेचना चाहते हैं। आमतौर पर स्टॉक की कीमत मिलान ऑर्डर द्वारा निर्धारित की जाती है।

विकेन्द्रीकृत एक्सचेंज (डीईएक्स) बनाने के लिए स्वचालित मार्केट मेकर (एएमएम) प्रोटोकॉल लागू किया गया है। यह मुख्य रूप से मौजूदा तंत्र को बदलने और तरलता पूल में विश्वास लाने के लिए क्रिप्टो-दुनिया में विकेंद्रीकृत वित्त (डीएफआई) की शुरूआत के कारण है।

DEX (विकेंद्रीकृत एक्सचेंज) अपनी कार्यान्वयन प्रक्रिया में दो तंत्रों का अनुसरण करता है:

  1. नियमित केंद्रीकृत विनिमय के समकक्ष नियमित ऑर्डर बुक प्रारूप।
  2. ऑन-चेन ऑर्डर बुक जहां प्रत्येक ऑर्डर को निपटान के लिए ब्लॉकचैन पर दर्ज किया जाता है।
  3. एएमएम एक अन्य दृष्टिकोण है जो स्वचालित रूप से व्यापारियों को ऑर्डर देने की अनुमति देता है, जो तब एल्गोरिथम रूप से मूल्य प्रदान करता है। एजेंटों की भविष्यवाणियों को कीमतों में एकत्रित करने के लिए इसने भविष्यवाणी बाजारों में लोकप्रियता हासिल की। दूसरे शब्दों में एएमएम एक संस्थागत ढांचा है जो किसी परिसंपत्ति को खरीदने या बेचने के लिए तैयार है, बोली-मांग से लाभ पैदा करता है।

AMM (ऑटोमेटेड मार्केट मेकर) प्रोटोकॉल DEX (विकेंद्रीकृत एक्सचेंज) में टोकन की अदला-बदली की अनुमति देता है।

AMM को DEX के रूप में कार्य करने के लिए तरलता कैसे मिलती है?

टोकन मालिक अपने टोकन को एएमएम (ऑटोमेटेड मार्केट मेकर) में लिक्विडिटी पूल में डालकर इसका निर्माण करते हैं। तरलता प्रदाता आमतौर पर टोकन के आदान-प्रदान के लिए व्यापारियों द्वारा भुगतान की गई फीस का एक हिस्सा प्राप्त करने के हकदार होते हैं। यह ट्रेडिंग शुल्क एजेंटों को तरलता प्रदाताओं के रूप में कार्य करने के लिए पारिश्रमिक/प्रोत्साहन प्रदान करता है। यहां, रिजर्व पूल में टोकन स्थानों की कुल संख्या है।

एएमएम के प्रकार !!

1. लगातार उत्पाद बाजार निर्माता(सीपीएमएम-v2-v3)

एक निवेशक जिस व्यापार या संपत्ति का व्यापार कर रहा है, उसके आकार के आधार पर निरंतर उत्पाद सूत्र नहीं बदलता है। सीपीएमएम (लगातार उत्पाद बाजार निर्माता) एक क्लासिक फ़ंक्शन द्वारा दर्शाया गया है: x * y = c। जहां एक्स और वाई पूल में एक निश्चित (चुनी हुई) संपत्ति के भंडार हैं।

टिप्पणी: Uniswap-V3 AMM सेगमेंट का एक उदाहरण है।

समीकरण:-

यहां, आर_α तथा आर_β प्रत्येक संपत्ति के भंडार हैं और मैं लेनदेन शुल्क है।

2. लगातार मीन मार्केट मेकर्स (CMMM)

एक निरंतर उत्पाद बाजार निर्माता, 50/50 के बाहर दो से अधिक संपत्ति और भार की अनुमति देता है।

टिप्पणी: सीएमएमएम को एएमएम सेगमेंट में बैलेंसर के रूप में भी जाना जाता है।

समीकरण:- यहां, आर = भंडार प्रत्येक संपत्ति का, वू = तौल प्रत्येक संपत्ति का, और = लगातार.

3. हाइब्रिड फंक्शन मार्केट मेकर्स(सीपीएमएम/सीएमएमएम + सीएसएमएम = एचएफएमएम)

हाइब्रिड फंक्शन मार्केट मेकर (एचएफएमएम) सीपीएमएम/सीएमएमएम और सीएसएमएम की सकारात्मक विशेषताओं का संयोजन है। यह इन दोनों एएमएम के विनिमय कार्यों को एकीकृत करता है।

टिप्पणी: एचएफMM को AMMs सेगमेंट में कर्व के रूप में भी जाना जाता है।

समीकरण:-

यहां,

4. गतिशील स्वचालित बाजार निर्माता(डीएएमएम)

बाहरी नियंत्रण संकेतों के आधार पर बदलते गतिशील भार के साथ बैलेंसर एएमएम पूल

टिप्पणी: डीएMM को AMMs सेगमेंट में Bancor के नाम से भी जाना जाता है।

समीकरण:-

5. लगातार सम बाजार निर्माता (सीएसएमएम)

सीएसएमएम भंडार का योग स्थिर रखता है, जहां एक्सचेंज फ़ंक्शन “x + y = k” को संतुष्ट करता है। सीएसएमएम में; ax + by = k, कीमत स्थिर है और P(Y/X) = – dy/dx = a/b के बराबर है।

इन सबसे ऊपर, CSMM एक विकेंद्रीकृत एक्सचेंज के रूप में खराब काम करता है क्योंकि आर्बिट्राज गतिविधि पूरी तरह से टोकन के तरलता पूल को खत्म कर सकती है।

समीकरण:-

यहां, (एक्सए, वाईए) = प्रत्येक संपत्ति का भंडार, = लगातार, परंतु k = k0 समतल वक्र है।

एएमएम के बीच संबंध



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

LATEST POSTS

बिटकॉइन शॉर्ट-टर्म निवेशकों को बाहर निकलने से पहले यह जानना चाहिए

Bitcoin, सबसे बड़ी क्रिप्टोक्यूरेंसी समर्थन के लिए दो मुख्य उत्प्रेरक रखती है। मुख्य रूप से खुदाई के माध्यम से गतिविधि और लेनदेन संबंधी...

कारण क्यों सोलाना [SOL] व्यापारी इस सप्ताह लंबा जा सकते हैं

पिछला हफ्ता इनके लिए शानदार रहा सोलाना नई सुविधाओं के एक मेजबान के साथ समुदाय लॉन्च किया गया। इन उन्नयनों को सोलाना-आधारित प्रोटोकॉल...

एफटीएक्स पे रेडिट के आर्बिट्रम नोवा-पावर्ड कम्युनिटी पॉइंट सिस्टम के साथ एकीकृत होता है – बिटकॉइन न्यूज

एफटीएक्स ने घोषणा की है कि एफटीएक्स पे के बुनियादी ढांचे को सोशल मीडिया और समाचार एकत्रीकरण फोरम रेडिट के सामुदायिक अंक प्रणाली के...

लिटकोइन: क्या ट्विटर ट्रोल्स एलटीसी निवेशकों के पोर्टफोलियो को प्रभावित कर सकते हैं

लाइटकॉइन मूल्य चार्ट ऊपर जाना जारी है। लूपिंग और फ्लो के विपरीत इसकी वृद्धि क्रमिक रही है। और, इस रणनीति के साथ, altcoin अस्थिर...

Most Popular

spot_img