[ccpw id="5"]

[ccpw id="5"]

HomeLatest Crypto Newsमानवाधिकार अधिवक्ताओं ने बिटकॉइन पर जोर दिया 'वित्तीय समावेशन प्रदान करता है'...

मानवाधिकार अधिवक्ताओं ने बिटकॉइन पर जोर दिया ‘वित्तीय समावेशन प्रदान करता है’ – अमेरिकी कांग्रेस को आलोचकों के पत्र के दावों का खंडन – समाचार बिटकॉइन समाचार

-


20 देशों के मानवाधिकार रक्षकों ने जोर देकर कहा है कि बिटकॉइन “वित्तीय समावेश और सशक्तिकरण प्रदान करता है क्योंकि यह खुला और अनुमति रहित है।” स्थिर सिक्कों के साथ, क्रिप्टोक्यूरेंसी उन देशों के लोगों के लिए “वैश्विक अर्थव्यवस्था तक अद्वितीय पहुंच” प्रदान करती है, जिनकी मुद्राएं या तो ढह गई हैं या बाकी दुनिया से कट गई हैं।

वित्तीय समावेशन और अधिकारिता उपकरण के रूप में बिटकॉइन

20 विभिन्न देशों के लगभग 21 मानवाधिकार अधिवक्ताओं ने अमेरिकी कांग्रेस को एक पत्र भेजा है जिसमें वे बिटकॉइन का बचाव करते हैं और साथ ही कुछ 1,500 कंप्यूटर वैज्ञानिकों, सॉफ्टवेयर इंजीनियरों और प्रौद्योगिकीविदों द्वारा हाल ही में उठाए गए दावों का खंडन करते हैं। मानवाधिकार रक्षकों के अनुसार, “बिटकॉइन वित्तीय समावेशन और सशक्तिकरण प्रदान करता है क्योंकि यह खुला और अनुमति रहित है।”

उनके में खुला पत्र अमेरिकी कांग्रेस के नेताओं के लिए, अधिवक्ताओं ने बताया कि कैसे बिटकॉइन और स्थिर मुद्रा ने नाइजीरिया, तुर्की या अर्जेंटीना जैसे देशों में लोगों के लिए वैश्विक अर्थव्यवस्था तक अद्वितीय पहुंच की पेशकश की है, जहां स्थानीय मुद्राएं गिर रही हैं, टूट रही हैं, या बाहरी दुनिया से कट गई हैं। ।”

मानवाधिकार अधिवक्ताओं ने अपने पत्र में स्पष्ट किया कि उन्हें निहित दावों का जवाब देने के लिए मजबूर किया गया था एक और पत्र बिटकॉइन के विरोधियों द्वारा लिखी गई अमेरिकी कांग्रेस के लिए। अपने तथाकथित क्रिप्टो पत्र में, आलोचकों ने सांसदों से क्रिप्टो स्पेस में खिलाड़ियों और लॉबिस्टों के दबाव में नहीं आने का आग्रह किया। कंप्यूटर वैज्ञानिकों और उनके समकक्षों ने दावा किया कि क्रिप्टो प्रस्तावक “इन जोखिम भरे, त्रुटिपूर्ण और अप्रमाणित डिजिटल वित्तीय साधनों के लिए एक नियामक सुरक्षित आश्रय बनाने की मांग कर रहे हैं।”

प्रौद्योगिकीविदों ने इस दावे को भी खारिज कर दिया कि अमेरिकी वित्तीय समस्याओं को हल करने के लिए क्रिप्टोकरेंसी अच्छी तरह से रखी गई हैं।

हालांकि, वैज्ञानिकों द्वारा अपने खुले पत्र में किए गए दावों के खिलाफ वापस धकेलते हुए, मानवाधिकार रक्षकों ने कहा कि वे इस तथ्य के लिए जानते हैं कि क्रिप्टोकुरेंसी ने प्राकृतिक आपदाओं से तबाह देशों में फर्क किया है।

उन देशों में जहां नागरिकों पर अत्याचार किया जा रहा है, बिटकॉइन ने “अधिनायकवाद के खिलाफ लड़ाई को बचाए रखने” में मदद की है, अधिवक्ताओं ने कहा। मानवाधिकार रक्षकों का पत्र यह भी बताता है कि कैसे एक तकनीक, जो विरोधियों के अनुसार “उद्देश्य के लिए नहीं बनाई गई” है फर्क पड़ा यूक्रेन में।

तुल्यकारक के रूप में क्रिप्टो

इस बीच, अपने पत्र में जो अमेरिकी नीति निर्माताओं को यह देखने में मदद करना चाहता है कि बिटकॉइन “दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए मूल्यवान है”, अधिवक्ताओं ने हस्ताक्षरकर्ताओं की पृष्ठभूमि को उस पत्र पर उजागर किया जो क्रिप्टोकरेंसी को स्लैम करता है। मानवाधिकार रक्षकों के अनुसार, “क्रिप्टो-विरोधी पत्र के लगभग सभी लेखक स्थिर मुद्राओं, मुक्त भाषण और मजबूत संपत्ति अधिकारों वाले देशों से हैं।” उन्होंने जोड़ा:

पश्चिम में अधिकांश के लिए, मौद्रिक उपनिवेशवाद की भयावहता, गलत वित्तीय नीति, जमे हुए बैंक खाते, शोषक प्रेषण कंपनियां, और वैश्विक अर्थव्यवस्था से जुड़ने में असमर्थता दूर के विचार हो सकते हैं। हम में से अधिकांश और हमारे समुदायों के लिए – और दुनिया भर में अधिकांश लोगों के लिए – वे दैनिक वास्तविकताएं हैं। अगर इन चुनौतियों से पार पाने के लिए ‘पहले से ही बेहतर समाधान’ मौजूद होते, तो हमें पता होता।

अपने पत्र के समापन में, मानवाधिकार रक्षकों ने कहा कि अमेरिकी कांग्रेस के नेताओं को इन तकनीकों के मूल्य, लाखों लोगों के लिए उनके अनुभवजन्य रूप से सिद्ध लाभों और उनकी क्षमता की जांच करनी चाहिए। उन्होंने सांसदों से उन नीतियों को तैयार करने या लागू करने का भी आग्रह किया जो “इन नई तकनीकों को उनके मानवाधिकारों और मानवीय कार्यों में उपयोग करने की उनकी क्षमता को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं।”

इस कहानी पर आपके क्या विचार हैं? हमें बताएं कि आप नीचे टिप्पणी अनुभाग में क्या सोचते हैं।

टेरेंस ज़िमवारा

टेरेंस ज़िमवारा ज़िम्बाब्वे पुरस्कार विजेता पत्रकार, लेखक और लेखक हैं। उन्होंने कुछ अफ्रीकी देशों की आर्थिक समस्याओं के बारे में विस्तार से लिखा है कि कैसे डिजिटल मुद्राएं अफ्रीकियों को बचने का मार्ग प्रदान कर सकती हैं।














छवि क्रेडिट: शटरस्टॉक, पिक्साबे, विकी कॉमन्स





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

LATEST POSTS

एसओएल जारी है – सोलाना की नवीनतम उठापटक के पीछे सभी कारण

SOL पिछले कुछ दिनों में चार्ट पर अच्छी प्रगति कर रहा है। वास्तव में, CoinMarketCap के अनुसार, पिछले 24 घंटों में सोलाना के...

क्रिप्टो ट्रेडिंग, ईरान में अवैध निवेश, सेंट्रल बैंक के गवर्नर ने दोहराया – विनियमन बिटकॉइन समाचार

ईरान में क्रिप्टोकुरेंसी खरीदना या बेचना अवैध है, देश के मौद्रिक प्राधिकरण के प्रमुख ने हाल ही में नागरिकों और व्यवसायों को याद दिलाया...

अभी बिटकॉइन खनिकों के लिए वास्तव में क्या है, इसकी पहचान करना

चूंकि क्रिप्टो-विंटर ने सभी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत को गंभीर रूप से प्रभावित किया, इसलिए खनन उद्योग को भी काफी नुकसान हुआ। उसी की...

Tornado Cash Governance Token TORN Shudders More Than 57% Since the US Government Ban – Bitcoin News

Amid the crackdown against Tornado Cash, associated addresses, contributing developers, and anyone who uses the mixing platform, the project’s governance token called TORN has...

Most Popular

spot_img