[ccpw id="5"]

[ccpw id="5"]

HomeLatest Crypto Newsभारत ने आयातित सोने पर शुल्क बढ़ाया, व्यापार घाटा कम करने की...

भारत ने आयातित सोने पर शुल्क बढ़ाया, व्यापार घाटा कम करने की मांग – अर्थशास्त्र Bitcoin News

-


रुपये के खिलाफ दबाव को दूर करने के अपने प्रयास में, भारत सरकार ने 1 जुलाई को घोषणा की कि उसने आयातित सोने पर शुल्क को पांच प्रतिशत अंक बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत कर दिया है। हालांकि, आशंका है कि आयात शुल्क में बढ़ोतरी से कमोडिटी की तस्करी में फिर से उछाल आएगा।

भारत का बिगड़ता व्यापार घाटा

बढ़ते व्यापार घाटे और कमजोर स्थानीय मुद्रा का सामना करते हुए, भारत सरकार ने 1 जुलाई को घोषणा की कि वह आयातित सोने पर शुल्क 7.5% से बढ़ाकर 12.5% ​​कर रही है। घोषणा के तुरंत बाद, भारत में कीमती धातु की कीमत 3% बढ़ गई।

एक के अनुसार रिपोर्ट good, देश के नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि भारत में कीमती धातु का आयात – दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोने का उपभोक्ता – बारह महीनों में लगभग दस गुना बढ़कर $ 6 बिलियन हो गया। इसी अवधि (मई 2021 से मई 2022) के दौरान, भारत का नकारात्मक व्यापार संतुलन बढ़कर 24.29 बिलियन डॉलर हो गया, जो एक साल पहले दर्ज किए गए 6.53 बिलियन डॉलर से अधिक था।

घोषणा के बाद, कुछ भारतीय विशेषज्ञों ने इस फैसले की सराहना की, जिसके बारे में उनका कहना है कि इससे कीमती धातु की मांग कम होगी। हालांकि, रिपोर्ट में एक अनाम डीलर के हवाले से कहा गया है कि बढ़ोतरी से कमोडिटी की तस्करी को बढ़ावा मिलने की संभावना है। डीलर को यह कहते हुए उद्धृत किया गया है:

ड्यूटी में कमी के बाद और COVID-19 के प्रतिबंधों के कारण सोने की तस्करी गिर रही थी [the] लोगों की आवाजाही। लेकिन अब यह फिर से बढ़ सकता है।

रुपये में गिरावट

इस बीच, एक अन्य विशेषज्ञ, सोमसुंदरम पीआर, जो विश्व स्वर्ण परिषद के भारतीय परिचालन के एक क्षेत्रीय सीईओ हैं, ने विशेषज्ञों के साथ सहमति व्यक्त की, जो इस बात पर जोर देते हैं कि बढ़ोतरी से सोने की मांग को कम करने में मदद मिलेगी और इस तरह रुपये पर दबाव कम होगा। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के एक सचिव सुरेंद्र मेहता ने उसी रिपोर्ट में यह भविष्यवाणी की है कि कीमती धातु की मांग फिर से बढ़ेगी।

रिपोर्ट के अनुसार, नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा यह घोषणा तब की गई जब भारतीय रुपये में गिरावट की खबरें सामने आईं उल्लंघन पहली बार अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 79 अंक। लेखन के समय, रुपया-डॉलर विनिमय दर 79.09 पर है।

इस कहानी पर आपके क्या विचार हैं? हमें बताएं कि आप नीचे टिप्पणी अनुभाग में क्या सोचते हैं।

टेरेंस ज़िमवारा

टेरेंस ज़िमवारा ज़िम्बाब्वे पुरस्कार विजेता पत्रकार, लेखक और लेखक हैं। उन्होंने कुछ अफ्रीकी देशों की आर्थिक समस्याओं के बारे में विस्तार से लिखा है कि कैसे डिजिटल मुद्राएं अफ्रीकियों को बचने का मार्ग प्रदान कर सकती हैं।














छवि क्रेडिट: शटरस्टॉक, पिक्साबे, विकी कॉमन्स

अस्वीकरण: यह लेख सूचना के प्रयोजनों के लिए ही है। यह किसी उत्पाद, सेवाओं, या कंपनियों को खरीदने या बेचने के प्रस्ताव का प्रत्यक्ष प्रस्ताव या याचना या सिफारिश या समर्थन नहीं है। बिटकॉइन.कॉम निवेश, कर, कानूनी, या लेखा सलाह प्रदान नहीं करता है। इस लेख में उल्लिखित किसी भी सामग्री, सामान या सेवाओं के उपयोग या निर्भरता के संबंध में या कथित तौर पर होने वाली किसी भी क्षति या हानि के लिए न तो कंपनी और न ही लेखक प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जिम्मेदार हैं।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

LATEST POSTS

Network and token freeze after Acala exploit raises questions

The Acala Network’s aUSD stablecoin depegged by over 99% over the weekend and forced the Acala team to pause a hacker’s wallet, raising concerns...

बिटकॉइन कैश [BCH]: रैली के बावजूद, ऑन-चेन गतिविधि एक अलग कहानी कहती है

प्रेस समय में $ 24,000 से ऊपर ट्रेडिंग, राजा सिक्का बिटकॉइन (बीटीसी) की सराहना की पिछले महीने में 20% से अधिक। जाहिर...

Skybridge Expects Bitcoin to Reach $300K in 6 Years — ‘You Are Going to See a Lot More Commercial Activities’ – Markets and Prices...

Skybridge Capital is “pretty optimistic” about bitcoin and ethereum over the next 12 to 24 months. The global asset management firm’s founder explained that...

‘कॉइनबेस इफेक्ट’ के केस स्टडी के रूप में NEAR का मूल्य प्रदर्शन

10 अगस्त को, कॉइनबेसदुनिया के प्रमुख एक्सचेंजों में से एक, को शामिल करने की घोषणा की पास उस पर लिस्टिंग रोडमैप. इससे...

Most Popular

spot_img