[ccpw id="5"]

[ccpw id="5"]

HomeLatest Crypto Newsप्रवासी क्रिप्टो की ओर क्यों रुख कर रहे हैं: 2030 तक प्रेषण...

प्रवासी क्रिप्टो की ओर क्यों रुख कर रहे हैं: 2030 तक प्रेषण लागत को 3% से कम करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के लक्ष्य को प्राप्त करने की कुंजी – ओप-एड बिटकॉइन समाचार

-


विश्व बैंक के नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि तथाकथित औपचारिक गलियारों के माध्यम से धन भेजने पर अफ्रीकी प्रवासियों या प्रवासियों द्वारा की जाने वाली लागत तीन प्रतिशत से भी कम के संयुक्त राष्ट्र के लक्ष्य से बहुत अधिक है। दूसरी ओर, जब क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग किया जाता है, तो लागत लक्ष्य से बहुत कम होती है।

वैश्विक औसत एसडीजी लक्ष्य से अधिक

के मुताबिक नवीनतम विश्व बैंक (WB) प्रेषण डेटाउप-सहारा अफ्रीका एक बार फिर से धन भेजने वाला सबसे महंगा क्षेत्र बनकर उभरा है। भेजे गए प्रत्येक $200 के लिए 7.8% की औसत लागत के साथ, क्षेत्र, जिसे 2021 में प्रेषण में $49 बिलियन प्राप्त हुआ, केवल 2020 के आंकड़े में 0.4% की वृद्धि हुई।

नाइजीरिया, जो इस क्षेत्र के प्रेषण का सबसे बड़ा हिस्सा है, ने अपनी आमद में 11.2 प्रतिशत की वृद्धि देखी। डब्ल्यूबी के अनुसार, औपचारिक चैनलों के माध्यम से नाइजीरिया को भेजे गए प्रेषण के मूल्य में वृद्धि को देश की नीतियों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जो प्राप्तकर्ताओं को विनियमित प्लेटफार्मों पर नकद निकालने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इस क्षेत्र के अन्य देशों ने अपने प्रवाह में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी है, जिसमें काबो वर्डे शामिल हैं, जिनके आने वाले प्रेषण में 23.3%, गाम्बिया (31%) और केन्या (20.1%) की वृद्धि हुई है।

वैश्विक स्तर पर, इसी अवधि के दौरान सीमाओं के पार धन प्रेषण की औसत लागत 6% थी। विश्व बैंक के अनुसार, उप-सहारा अफ्रीका और वैश्विक औसत लेनदेन लागत अभी भी 3% से कम के सतत विकास लक्ष्य (SDG) 10.3 लक्ष्य से बहुत अधिक है।

फिर भी, इस आंकड़े को कम करने के चल रहे प्रयासों के बावजूद, सीमाओं के पार धन ले जाने की लागत बस अधिक है और यह वर्षों से है। इसका तात्पर्य है कि लक्ष्य प्राप्त करने के लिए संयुक्त राष्ट्र एसडीजी 10.3 लक्ष्य 2030 तक प्रवासी प्रेषण की लेनदेन लागत को 3% से कम करने के लिए प्राप्त होने की संभावना नहीं है। इसी तरह, 5 प्रतिशत से अधिक लागत वाले रेमिटेंस कॉरिडोर को समाप्त करने का संयुक्त राष्ट्र का मिशन अप्राप्य प्रतीत होता है।

प्रवासी क्रिप्टो की ओर क्यों रुख कर रहे हैं

इस बीच, औपचारिक चैनलों के माध्यम से प्रेषण भेजने की उच्च लागत और साथ में लागू होने वाले कठोर केवाईसी मानकों को अक्सर प्रवासियों को अधिक सुविधाजनक और कम बोझिल चैनलों की तलाश करने के लिए मजबूर किया जाता है। कूरियर, सीमा पार ट्रक, या बस चालक कुछ अनौपचारिक तरीके हैं जिनका उपयोग प्रवासी अपने प्रियजनों को धन भेजने के लिए करते हैं। हालाँकि, इस तरह के अनौपचारिक तरीकों की अपनी चुनौतियाँ हैं जिनमें मुख्य है धन की सुरक्षा।

इसलिए जबकि क्रिप्टोकरेंसी शुरू में इस दुविधा को हल करने के लिए नहीं बनाई गई थी, प्रवासियों द्वारा अपने प्रियजनों को पैसे भेजने के उनके बढ़ते उपयोग से पता चलता है कि वे समाधान का हिस्सा हो सकते हैं। क्रिप्टोक्यूरेंसी के 2021 भूगोल के रूप में रिपोर्ट good ब्लॉकचेन इंटेलिजेंस फर्म Chainalysis द्वारा प्रमाणित किया जाएगा, अफ्रीकी प्रवासियों की बढ़ती संख्या अब घर वापस धन भेजते समय पीयर-टू-पीयर क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकती है।

2030 तक प्रेषण लागत को 3% से कम करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए क्रिप्टो महत्वपूर्ण है
स्रोत: चैनालिसिस।

उदाहरण के लिए, खुफिया फर्म के डेटा से पता चलता है कि जुलाई 2020 और जून 2021 के बीच, अफ्रीकी महाद्वीप पर प्राप्तकर्ताओं को कुल $ 105.6 बिलियन मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी भेजी गई थी। इस कुल में से, क्रॉस-रीजन ट्रांसफर का हिस्सा लगभग 96% था।

$1,000 से कम आने वाले स्थानान्तरण की संख्या रिपोर्ट में उपयोग की जाने वाली अन्य मीट्रिक है, जो फिर से इस दावे का समर्थन करती है कि अफ्रीकी प्रवासी धन भेजने के लिए डिजिटल मुद्राओं का उपयोग कर रहे हैं। Chainalysis के अनुसार, इस तरह के तबादलों की संख्या मई 2020 में पहली बार 200,000 से अधिक हो गई और तब से इस स्तर से ऊपर बनी हुई है। वास्तव में, मई 2021 तक, 1,000 डॉलर से कम के हस्तांतरण की संख्या केवल 800,000 से कम थी।

2030 तक प्रेषण लागत को 3% से कम करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए क्रिप्टो महत्वपूर्ण है
स्रोत: चैनालिसिस।

धन भेजने का एक तेज़ और शायद अधिक सुरक्षित तरीका होने के अलावा, तथाकथित औपचारिक चैनलों की तुलना में क्रिप्टोकरेंसी काफ़ी सस्ती हैं। जबकि नियमित गलियारों का उपयोग करते समय दक्षिण अफ्रीका से जिम्बाब्वे में $ 100 स्थानांतरित करने के लिए $ 10 (10%) जितना खर्च हो सकता है, इसके माध्यम से $ 200 भेजने के लिए लगभग $ 0.01 खर्च होता है बीसीएच उदाहरण के लिए नेटवर्क या एक प्रतिशत से कम। यहां तक ​​​​कि स्टेलर नेटवर्क पर समान मूल्य को स्थानांतरित करने में एक प्रतिशत से भी कम खर्च होता है। इन दो उदाहरणों के अलावा, कई और उदाहरण हैं जो साबित करते हैं कि क्रिप्टोक्यूरैंक्स नियमित प्रेषण चैनलों के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

नियामकों को कार्यात्मक नवाचार के उपयोग को कम नहीं करना चाहिए

इसलिए, जबकि आलोचक – विशेष रूप से उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में स्थित – क्रिप्टोकरेंसी में खामियों को उजागर करने के लिए उत्सुक हैं, न केवल अफ्रीका से बल्कि दुनिया भर के प्रवासी साबित कर रहे हैं कि क्रिप्टो पारंपरिक चैनलों की तुलना में बेहतर हैं। यदि क्रिप्टोकरेंसी अचानक विभिन्न न्यायालयों में फंड ट्रांसफर करने का व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला साधन बन जाता है, तो एसडीजी 10.3 का लक्ष्य 3% से कम प्रेषण लागत प्राप्त करना 2030 की समय सीमा से पहले हो सकता है।

इसलिए इसका कारण यह है कि क्रिप्टोकाउंक्शंस से निपटने के दौरान नियामकों को तथ्यों से अधिक निर्देशित किया जाना चाहिए न कि द्वेष। क्रिप्टोकरेंसी का विनियमन व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (अंकटाड) के रूप में उनके उपयोग को कम करने के बारे में नहीं होना चाहिए। अनुशंसित हाल ही में एक नीति संक्षेप में।

इसके बजाय, नियामकों को क्रिप्टोकरंसीज के बढ़ते उपयोग को बढ़ावा देना चाहिए या प्रोत्साहित करना चाहिए जहां वे उपयोगी साबित हो रहे हैं। एक नवाचार जो गरीबों को मुक्त करता है या जो खेल के मैदान को समतल करने का प्रयास करता है उसे संरक्षित किया जाना चाहिए और बहिष्कृत नहीं किया जाना चाहिए।

अपने इनबॉक्स में भेजे गए अफ्रीकी समाचारों पर साप्ताहिक अपडेट प्राप्त करने के लिए अपना ईमेल यहां पंजीकृत करें:

इस कहानी पर आपके क्या विचार हैं? हमें बताएं कि आप नीचे टिप्पणी अनुभाग में क्या सोचते हैं।

टेरेंस ज़िमवारा

टेरेंस ज़िमवारा ज़िम्बाब्वे पुरस्कार विजेता पत्रकार, लेखक और लेखक हैं। उन्होंने कुछ अफ्रीकी देशों की आर्थिक समस्याओं के बारे में विस्तार से लिखा है कि कैसे डिजिटल मुद्राएं अफ्रीकियों को बचने का मार्ग प्रदान कर सकती हैं।














छवि क्रेडिट: शटरस्टॉक, पिक्साबे, विकी कॉमन्स

अस्वीकरण: यह लेख सूचना के प्रयोजनों के लिए ही है। यह किसी उत्पाद, सेवाओं, या कंपनियों को खरीदने या बेचने के प्रस्ताव का प्रत्यक्ष प्रस्ताव या याचना या सिफारिश या समर्थन नहीं है। बिटकॉइन.कॉम निवेश, कर, कानूनी, या लेखा सलाह प्रदान नहीं करता है। इस लेख में उल्लिखित किसी भी सामग्री, सामान या सेवाओं के उपयोग या निर्भरता के संबंध में या कथित तौर पर होने वाली किसी भी क्षति या हानि के लिए न तो कंपनी और न ही लेखक प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जिम्मेदार हैं।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

LATEST POSTS

एथेरियम: क्या डॉलर-लागत औसत मर्ज आने तक जाने का एक तरीका है

इथेरियम मर्ज लगभग पांच सप्ताह दूर है और मुख्य कार्यक्रम की उलटी गिनती कम होने के साथ, वाक्यांश, "अफवाह खरीदें, समाचार बेचें" के चलने...

WEF’s Great Reset Agenda Continues to Get Significant Pushback From Critics – Bitcoin News

Amid the Covid-19 pandemic in 2020, the world’s bureaucrats, financial institutions, multinational corporations, and international organizations started promoting the Great Reset concept, an idea...

सोलाना [SOL] व्यापारी $47-$50 की सीमा में अवरोध देख सकते हैं यदि…

पिछले कुछ हफ्तों में सोलाना के प्रतिरूपित ब्रेकआउट डाउन-चैनल के ऊपरी ट्रेंडलाइन को पुनः परीक्षण करने के बाद एक सममित त्रिभुज में क्रिस्टलीकृत...

मोनेरो को बिनेंस का समर्थन मिलता है, लेकिन क्या एक्सएमआर व्यापारियों को लंबा चलना चाहिए

मोनेरो पिछले 24 घंटों में 6.28% की वृद्धि के साथ प्रभावशाली प्रदर्शन किया। पिछले दिन (10 अगस्त) को, एक्सएमआर की कीमत...

Most Popular

spot_img