[ccpw id="5"]

[ccpw id="5"]

HomeLatest Crypto Newsईसीबी के लैगार्ड, पैनेटा डिजिटल यूरो को क्रिप्टो से अधिक कुशल भुगतान...

ईसीबी के लैगार्ड, पैनेटा डिजिटल यूरो को क्रिप्टो से अधिक कुशल भुगतान के रूप में देखते हैं – वित्त बिटकॉइन समाचार

-


यूरोपीय सेंट्रल बैंक के शीर्ष अधिकारियों ने डिजिटल यूरो के मामले को बनाते हुए एक नए लेख में बताया है कि बिना समर्थन वाली क्रिप्टोकरेंसी भुगतान का एक कुशल साधन नहीं है और स्थिर स्टॉक चलने के लिए असुरक्षित हैं। अधिकारियों ने परियोजना के लिए प्रमुख उद्देश्यों को चिह्नित किया है जो यूरोपीय लोगों को डिजिटल युग में “केंद्रीय बैंक के पैसे तक आसान पहुंच” प्रदान करना चाहिए।

डिजिटल मुद्रा की ओर रुझान जोखिम पैदा करता है, वरिष्ठ ईसीबी अधिकारियों ने चेतावनी दी

जब भुगतान तेजी से डिजिटल होता जा रहा है तो वित्तीय स्थिरता के लिए केंद्रीय बैंक के पैसे तक पहुंच बनाए रखना महत्वपूर्ण है। डिजिटल यूरो इसे हासिल कर सकते हैं, यूरोपीय सेंट्रल बैंक के अध्यक्ष के अनुसार (ईसीबी) क्रिस्टीन लेगार्ड और फैबियो पैनेटा, इसके कार्यकारी बोर्ड के सदस्य।

यूरोज़ोन के मौद्रिक प्राधिकरण के उच्च पदस्थ प्रतिनिधियों ने यूरोप की केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा के पीछे अपना समर्थन दिया है (सीबीडीसी) इस सप्ताह बैंक के ब्लॉग में प्रकाशित एक अंश में, जिसमें उन्होंने नोट किया कि “भुगतान के लिए सफल मॉडल” जो कई दशकों तक चला था, अब चुनौती दी गई है।

वर्तमान मॉडल में स्थिरता सार्वजनिक धन द्वारा समर्थित निजी धन पर टिकी हुई है जो एक लंगर के रूप में कार्य करता है। “लेकिन भुगतान अब संभावित रूप से विघटनकारी परिवर्तन के दौर से गुजर रहे हैं। लोग नकदी के बजाय डिजिटल रूप से भुगतान कर रहे हैं, ”सुविधा और अवसरों की ओर रुझान, जो कुछ जोखिम भी लाता है, सह-लेखक विस्तार से बताते हैं।

नकदी के घटते उपयोग के साथ, सार्वजनिक धन अंततः यूरोप में मौद्रिक लंगर के रूप में अपनी भूमिका खो सकता है, और यूरो – विश्वास और अंतर्राष्ट्रीय महत्व। एक मजबूत मौद्रिक एंकर के बिना एक डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र इस बारे में भ्रम पैदा करेगा कि पैसे के रूप में क्या योग्यता है, लैगार्ड और पैनेटा कहते हैं, और क्रिप्टोकरेंसी के साथ एक उदाहरण प्रदान करते हैं:

वे केंद्रीय बैंक के पैसे से एक-से-एक परिवर्तनीयता की गारंटी नहीं दे सकते। वे भुगतान का एक कुशल साधन नहीं हैं, खासकर यदि उनका मूल्य किसी संपत्ति द्वारा समर्थित नहीं है। और, स्थिर स्टॉक के मामले में, वे चलने के लिए असुरक्षित हैं।

फिर कुछ प्रदाताओं के निजी क्षेत्र के समाधानों पर हावी होने का खतरा है। बड़ी टेक कंपनियां तेजी से विस्तार करने के लिए अपने बड़े ग्राहक आधार का उपयोग कर सकती हैं, जिससे बाजार-अपमानजनक व्यवहार का खतरा बढ़ जाता है, और यह तथ्य कि उनमें से अधिकांश यूरोपीय संघ के बाहर स्थित हैं, गैर-यूरोपीय खिलाड़ियों द्वारा यूरोपीय भुगतान बाजार पर हावी हो सकते हैं, केंद्रीय बैंकर सावधानी बरतें और जोर दें:

इसका मतलब यह है कि, अगर हमें यूरोप में एक स्थिर और विश्वसनीय भुगतान प्रणाली को बनाए रखना है, तो हमें डिजिटल युग में केंद्रीय बैंक के पैसे की भूमिका को बनाए रखना होगा।

ईसीबी के अध्यक्ष और बोर्ड के सदस्य ने जोर देकर कहा कि यही कारण है कि बैंक ने एक साल पहले डिजिटल यूरो परियोजना शुरू की थी। यूरो का डिजिटल संस्करण पेश करने से यह सुनिश्चित होगा कि यूरोपीय संघ के नागरिक अपने डिजिटल भुगतान के पीछे मौद्रिक आधार पर भरोसा कर सकते हैं। आशा है कि यह यूरोपीय भुगतानों की स्वायत्तता की भी रक्षा करेगा और सामान्य रूप से भुगतान प्रणाली की दक्षता में सुधार करेगा।

व्यापक रूप से स्वीकृत डिजिटल यूरो एक अंतर बना सकता है, पैनेटा और लेगार्ड विश्वास करते हैं

क्रिस्टीन लेगार्ड और फैबियो पैनेटा आश्वस्त हैं कि डिजिटल यूरो तभी सफल हो सकता है जब यह यूरोपीय लोगों के रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा बन जाए। इसके डिजाइन की विशिष्ट विशेषताओं को अभी तक निर्धारित नहीं किया गया है, क्योंकि सीबीडीसी के जांच चरण में कम से कम एक और वर्ष लगेगा, लेकिन कुछ प्रमुख सिद्धांत पहले से ही स्पष्ट हैं, वे कहते हैं।

व्यापक स्वीकृति, उपयोग में आसानी, कम लागत, उच्च गति, सुरक्षा और उपभोक्ता संरक्षण ऐसे गुण हैं जिनकी उपयोगकर्ता सराहना करेंगे। व्यापारी कम लागत और उपयोग में आसानी के साथ-साथ मौजूदा सिस्टम के साथ डिजिटल यूरो के एकीकरण की तलाश करेंगे। यूरोप की सामान्य मुद्रा के नए अवतार को डिजिटल भुगतान तक सीमित पहुंच वाले लोगों के वित्तीय समावेशन का भी समर्थन करना चाहिए।

ECB के Lagarde, Panetta डिजिटल यूरो को क्रिप्टो एसेट्स की तुलना में अधिक कुशल भुगतान के रूप में देखते हैं

गोपनीयता को उच्चतम मानकों का आनंद लेना चाहिए, ईसीबी प्रमुख जोर देते हैं। उन्हें लगता है कि लोगों को यह चुनने में सक्षम होना चाहिए कि वे कितनी जानकारी का खुलासा करना चाहते हैं, लेकिन एक शर्त है – “जब तक वे प्रचलित कानूनों का पालन करते हैं।”

इसके बारे में जागरूक होने के लिए नुकसान भी हैं, लेगार्ड और पैनेटा बताते हैं। संघ में वित्तीय अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि डिजिटल यूरो का उपयोग भुगतान के साधन के रूप में किया जाता है, न कि निवेश के रूप में। अन्यथा, वे बहुत से वाणिज्यिक बैंक जमाओं के केंद्रीय बैंक में जाने का जोखिम उठाते हैं जो बैंकिंग प्रणाली में तनाव पैदा कर सकता है।

बैंकरों का कहना है कि शुरू से ही सुरक्षा मुहैया कराई जानी चाहिए। ईसीबी अधिकारियों ने निष्कर्ष निकाला है कि एक सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया डिजिटल यूरो यूरोपीय समाज और अर्थव्यवस्था को डिजिटल युग में बदलने की सुविधा प्रदान करेगा क्योंकि सार्वजनिक वित्तीय प्राधिकरण मौद्रिक और भुगतान प्रणालियों की अखंडता को बनाए रखने के अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

इस कहानी में टैग

लेख, बोर्ड के सदस्य, सीबीडीसी, केंद्रीय अधिकोष, क्रिप्टो, क्रिप्टो संपत्ति, क्रिप्टोकरेंसी, cryptocurrency, डिजिटल मुद्रा, डिजिटल यूरो, डिजिटल भुगतान, ईसीबी, यूरोपीय संघ, यूरो, यूरोपीय केंद्रीय बैंक, लगार्ड, उद्देश्यों, पनेटा, भुगतान, राष्ट्रपति, जोखिम

क्या आपको लगता है कि डिजिटल यूरो यूरोप में डिजिटल भुगतान की बढ़ती मांग को पूरा करेगा? नीचे टिप्पणी अनुभाग में हमें बताओ।

लुबोमिर तसेव

लुबोमिर तसेव तकनीक-प्रेमी पूर्वी यूरोप के एक पत्रकार हैं, जो हिचेन्स के उद्धरण को पसंद करते हैं: “एक लेखक होने के नाते मैं जो करता हूं, उसके बजाय मैं क्या हूं।” क्रिप्टो, ब्लॉकचैन और फिनटेक के अलावा, अंतरराष्ट्रीय राजनीति और अर्थशास्त्र प्रेरणा के दो अन्य स्रोत हैं।




छवि क्रेडिट: शटरस्टॉक, पिक्साबे, विकी कॉमन्स, एलेक्जेंड्रोस माइकलिडिस

अस्वीकरण: यह लेख सूचना के प्रयोजनों के लिए ही है। यह किसी उत्पाद, सेवाओं, या कंपनियों को खरीदने या बेचने के प्रस्ताव का प्रत्यक्ष प्रस्ताव या याचना या सिफारिश या समर्थन नहीं है। बिटकॉइन.कॉम निवेश, कर, कानूनी, या लेखा सलाह प्रदान नहीं करता है। इस लेख में उल्लिखित किसी भी सामग्री, सामान या सेवाओं के उपयोग या निर्भरता के संबंध में या कथित तौर पर होने वाली किसी भी क्षति या हानि के लिए न तो कंपनी और न ही लेखक प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जिम्मेदार हैं।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

LATEST POSTS

क्या बिटकॉइन माइनर रिजर्व का बहिर्वाह मजबूत बिक्री दबाव पैदा करने के लिए पर्याप्त है

बिटकॉइन ट्रेडर के रूप में सफल होने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है संभावित रुझानों को उनके घटित होने से पहले या उनके...

डायनामिक एनएफटी के साथ संग्रहणीय स्पोर्ट्स कार्ड में क्रांति लाने के लिए आधिकारिक तौर पर लाइसेंस प्राप्त एनएफटी प्लेटफॉर्म ओएनआईसी – प्रायोजित बिटकॉइन समाचार

प्रायोजित क्या आपके पास विजेताओं को चुनने की प्रतिभा है? क्या आप एथलीटों के करियर का अनुसरण करते हैं और जानते हैं कि...

Zipmex gets 3 month protection in Singapore amid halted withdrawals

Cryptocurrency exchange Zipmex has gotten a chance to sort out liquidity issues as a court in Singapore has granted the firm with more than...

ब्यूनस आयर्स 2023 तक एथेरियम नोड्स चलाएगा – समाचार बिटकॉइन समाचार

ब्यूनस आयर्स शहर 2023 में कई एथेरियम सत्यापनकर्ता नोड्स को तैनात करेगा। शहर के इनोवेशन एंड डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के सचिव डिएगो फर्नांडीज ने बयान...

Most Popular

spot_img