[ccpw id="5"]

[ccpw id="5"]

HomeLatest Crypto Newsभारतीय वित्त मंत्री: क्रिप्टो प्रतिबंध, केवल महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के साथ प्रभावी...

भारतीय वित्त मंत्री: क्रिप्टो प्रतिबंध, केवल महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के साथ प्रभावी विनियमन – विनियमन बिटकॉइन समाचार

-


भारत के वित्त मंत्री ने संसद को सूचित किया है कि केंद्रीय बैंक, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI), क्रिप्टोकरेंसी को प्रतिबंधित करना चाहता है। हालांकि, उन्होंने कहा कि “विनियमन या प्रतिबंध के लिए कोई भी कानून महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय सहयोग के बाद ही प्रभावी हो सकता है।”

क्रिप्टो प्रतिबंध और विनियमन पर भारतीय वित्त मंत्री

भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को भारत की संसद के निचले सदन लोकसभा में क्रिप्टोकरेंसी के बारे में कुछ सवालों के जवाब दिए।

संसद सदस्य थिरुमावलवन थोल ने वित्त मंत्री से पूछा कि क्या भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने “भारत में क्रिप्टोकुरेंसी के प्रवाह को प्रतिबंधित करने के लिए उपयुक्त कानून तैयार करने की सिफारिश की है” और क्या “सरकार के पास क्रिप्टोकुरेंसी के उपयोग को प्रतिबंधित करने वाले किसी कानून को कानून बनाने की कोई योजना है” भारत में।”

वित्त मंत्री ने जवाब दिया: “किसी देश की मौद्रिक और राजकोषीय स्थिरता पर क्रिप्टोक्यूरैंक्स के अस्थिर प्रभाव पर आरबीआई द्वारा व्यक्त की गई चिंताओं के मद्देनजर, आरबीआई ने इस क्षेत्र पर कानून बनाने की सिफारिश की है।” उसने विस्तार से बताया:

आरबीआई का मानना ​​है कि क्रिप्टो करेंसी को प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।

हालांकि, सीतारमण ने कहा कि “क्रिप्टोकरेंसी परिभाषा के अनुसार सीमाहीन हैं और नियामक मध्यस्थता को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता है,” जोड़ना:

इसलिए विनियमन या प्रतिबंध के लिए कोई भी कानून जोखिम और लाभों के मूल्यांकन और सामान्य वर्गीकरण और मानकों के विकास पर महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय सहयोग के बाद ही प्रभावी हो सकता है।

भारत सरकार रही है परामर्श क्रिप्टो नीतियों पर अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक के साथ।

पिछले हफ्ते, सीतारमण जी20 देशों से आह्वान किया क्रिप्टो को “सूचना के स्वचालित आदान-प्रदान” ढांचे के भीतर लाने के लिए, जिसका 100 से अधिक देश पहले से उपयोग कर रहे हैं। वित्तीय स्थिरता बोर्ड (एफएसबी) ने यह भी कहा कि वह “मजबूत” पर काम कर रहा है नियामक ढांचा क्रिप्टो परिसंपत्तियों के लिए और अक्टूबर में G20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों को अपनी सिफारिशों की रिपोर्ट करेगा।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दासो हाल ही में कहा गया है कि “क्रिप्टोकरेंसी एक स्पष्ट खतरा है,” इस बात पर जोर देते हुए कि “कुछ भी जो बिना किसी अंतर्निहित के, विश्वास के आधार पर मूल्य प्राप्त करता है, एक परिष्कृत नाम के तहत सिर्फ अटकलें हैं।” इसके अलावा, भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकारवी. अनंत नागेश्वरन ने जून में क्रिप्टो के खतरे और इसके विनियमन की कमी से उत्पन्न जोखिमों के बारे में चेतावनी दी थी।

इस बीच, भारत में क्रिप्टोक्यूरेंसी आय पर 30% कर लगाया जाता है, और a स्रोत पर 1% कर काटा गया क्रिप्टो लेनदेन पर (टीडीएस) इस महीने की शुरुआत में लागू हुआ।

इस कहानी में टैग

क्रिप्टो प्रतिबंध, क्रिप्टो कानून, क्रिप्टो निषेध, क्रिप्टो विनियमन, जी -20, भारत, भारत क्रिप्टो, भारत क्रिप्टोक्यूरेंसी, भारतीय केंद्रीय बैंक, भारतीय वित्त मंत्री, निर्मला सीतारमण, निर्मला सीतारमण क्रिप्टो, भारतीय रिजर्व बैंक, आरबीआई क्रिप्टो प्रतिबंध, भारतीय रिजर्व बैंक

भारतीय वित्त मंत्री की टिप्पणियों के बारे में आप क्या सोचते हैं? नीचे टिप्पणी अनुभाग में हमें बताएं।

केविन हेल्म्स

ऑस्ट्रियाई अर्थशास्त्र के एक छात्र, केविन ने 2011 में बिटकॉइन पाया और तब से एक इंजीलवादी रहा है। उनकी रुचि बिटकॉइन सुरक्षा, ओपन-सोर्स सिस्टम, नेटवर्क प्रभाव और अर्थशास्त्र और क्रिप्टोग्राफी के बीच प्रतिच्छेदन में निहित है।




छवि क्रेडिट: शटरस्टॉक, पिक्साबे, विकी कॉमन्स

अस्वीकरण: यह लेख सूचना के प्रयोजनों के लिए ही है। यह किसी उत्पाद, सेवाओं, या कंपनियों को खरीदने या बेचने के प्रस्ताव का प्रत्यक्ष प्रस्ताव या याचना या सिफारिश या समर्थन नहीं है। बिटकॉइन.कॉम निवेश, कर, कानूनी, या लेखा सलाह प्रदान नहीं करता है। इस लेख में उल्लिखित किसी भी सामग्री, सामान या सेवाओं के उपयोग या निर्भरता के संबंध में या कथित तौर पर होने वाली किसी भी क्षति या हानि के लिए न तो कंपनी और न ही लेखक प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जिम्मेदार हैं।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

LATEST POSTS

World’s Largest Asset Manager Blackrock Launches Bitcoin Private Trust Citing ‘Substantial Interest’ From Clients – Featured Bitcoin News

The world’s largest asset manager, Blackrock, has launched a spot bitcoin private trust. “Despite the steep downturn in the digital asset market, we are...

बिटकॉइन: बीटीसी धारकों के लिए अगला आपूर्ति स्तर $25,000 है

पिछले हफ्ते मामूली रिट्रेसमेंट और इस हफ्ते की शुरुआत में अनिश्चितता के बाद बिटकॉइन ने ऊपर की ओर अपनी आत्मीयता फिर से शुरू कर...

ईटीसी: इस तेजी के पैटर्न के ब्रेकआउट के संभावित लक्ष्यों का आकलन

पिछले महीने में, एथेरियम क्लासिक इसकी वृद्धि की कोई सीमा नहीं देखी गई जो $13-अंक से विस्तारित हुई। इस खरीद वापसी ने...

MATIC के नवीनतम मूल्य वृद्धि के पीछे डिकोडिंग कारण

पिछले एक हफ्ते से MATIC सकारात्मक बढ़त हासिल करने की कोशिश कर रहा है। भले ही मंदड़ियों का ऊपरी हाथ हो, लेकिन गति...

Most Popular

spot_img